Saturday, September 1, 2018

Benefits of Computer Systems | कंप्यूटर सिस्टम के लाभ | RSCIT Notes In Hindi #3

Benefits of Computer Systems :- आज हम Read करेंगे कंप्यूटर सिस्टम के लाभ, (Benefits of Computer Systems) जिसमे हम सुचना प्रणाली के घटक के साथ-साथ कंप्यूटर की विशेषताओं पर भी गोर करेंगें।

Benefits of Computer Systems | कंप्यूटर सिस्टम के लाभ | RSCIT Notes In Hindi #3

1. कंप्यूटर सिस्टम- परिभाषा :-

कंप्यूटर ऐसे उपकरणों से बने होते हैं, जो डेटा को Input करते हैं, प्रोसेस करते हैं और स्टोर करते हैं। आपको डेटा का तो पता ही होगा (Text, Images, Audio clips, videos Etc. डेटा होता हैं) कंप्यूटर में डेटा Input Devise ( Mouse, Keyboard, Etc. इनपुट उपकरणों के उदारहण हैं ) के द्वारा इनपुट किया जाता हैं और Computer Memory में स्टोर किया जाता हैं। 
कंप्यूटर सिस्टम में परिणाम Output Devises (Monitor, Printer, Plotter Etc. आउटपुट उपकरणों के उदारहण हैं ) के द्वारा दिखाया जाता हैं 
कंप्यूटर केवल विधुत सकेंतो को ही समझता हैं। 

कंप्यूटर एक सूचना प्रणाली (Information system) का हिस्सा हैं 
सूचना प्रणाली के पांच भाग हैं - डेटा, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, प्रोसीजर और लोग। 

पीपल (लोग) - कंप्यूटर के द्वारा लोग अधिक उत्पाद और प्रभावी बन सकते हैं।  जैसे- कुछ टाइम पहले लोग अपने हाथो से राशिद काटते थे, पैसो का लेनदेन भी By Hand ही होता था। परन्तु अब ऐसा नहीं होता हम ऑनलाइन ये सारा काम बहुत आसानी से कर सकते हैं। 

प्रोसीजर - प्रोसीजर नियमो, दिशा निर्देशों का एक समूह होता हैं जिनको पढ़कर हम कंप्यूटर हार्डवेयर & सॉफ्टवेयर का आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। जैसे - हमें MsWord सीखने के लिए या तो Youtube पर videos Watch करनी होगी या कोई Book Read करनी होगी। 

हार्डवेयर - ये वे उपकरण होते हैं जो कंप्यूटर में डेटा को इनपुट करवाने में हमारी मदद करते हैं। हार्डवेयर सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित किये जाते हैं। 

सॉफ्टवेयर - ये वे उपकरण होते हैं , जो कंप्यूटर को निर्देश देने में हमारी मदद करते हैं की कंप्यूटर को क्या काम करना हैं। प्रोग्राम्स का समूह या फिर प्रोग्राम्स का दूसरा नाम Software कहलाता हैं। 

डेटा - जो जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं की गई वो डेटा होती हैं (डेटा- Image, Songs, कोई New Book) 
जैसे - हम कोई भी जानकारी इकट्ठा करते हैं तो वो डेटा होती हैं और जब हम उस डेटा तो कहीं परदर्शी करते हैं तो वो डेटा सूचना में बदल जाता हैं। 

2. कंप्यूटर की विशेषताएं :-

1. गति (speed) - कम्प्यूटर की स्पीड बहुत जी ज्यादा होती हैं। कंप्यूटर डेटा की एक बड़ी मात्रा को Process करने में कुछ ही सेकण्ड्स का टाइम लेता हैं। 

2. शुद्धता (Accuracy) - कंप्यूटर के द्वारा दिए जाने वाले परिणाम हमेशा सही होते हैं। यदि कंप्यूटर में सही डेटा दर्ज किया गया हैं तो प्राप्त परिणाम भी एक दम सटीक होगा। 
Computer GIGO (Garbage in Garbage Out) के सिद्धांत पर कार्य करता हैं, अर्थात जो हमने कंप्यूटर में फीड किया हैं उसी तरह हमे परिणाम मिलेगा। जैसे हमने कंप्यूटर में 4 + 4 = 9 डेटा फीड किया हैं तो कंप्यूटर उसे 8 नहीं show कर सकता क्योंकि Computer में जो डेटा फीड होता हैं वह उसी के According परिणाम देता हैं। 

3. उच्च संचयन क्षमता (High Storage Capacity) - कंप्यूटर की Memory बहुत विशाल होती हैं। और हम इसमें बहुत बड़ी मात्रा में डेटा को Store कर सकते हैं।  इसमें कोई भी जानकारी लम्बे समय तक सुरक्षित रह सकती हैं।   

4. विविधता - कंप्यूटर किसी एक काम को करने के लिए नहीं बना हैं। इससे हम बहुत सरे काम कर सकते हैं। जैसे - बैंकिंग, अस्पताल प्रबंधन, पत्र लिखने और भी बहुत सरे काम हम कंप्यूटर के द्वारा कर सकते हैं। 

5. परिशंसीलता (diligence ) - एक मशीन होने के नाते कंप्यूटर को कभी भी थकान नहीं होती। कंप्यूटर को अगर हम कितना भी काम करवा ले ये शुरू से अंत तक उस काम को उतनी स्पीड में करेगा जितनी स्पीड में करना शुरू किया था। 

6. सिमा (Limitation) - जी हाँ कंप्यूटर की भी कुछ सीमाएं हैं।  कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन हैं जो की डाटा को ग्रहण करता हैं और परिणाम देता हैं पर ये अपने आप कोई भी काम नहीं कर सकता। ये खुद सोच नहीं सकता इसका IQ (Intelligent Quotient) लेवल 0 होता हैं।

तो दोस्तो आपको "Benefits of Computer Systems | कंप्यूटर सिस्टम के लाभ | RSCIT Notes In Hindi #3" कैसा लगा Comment Box💬 में Type करना मत भूलना। 
और अगर आपने इस RSCIT Notes In Hindi #3 की Video को Watch नहीं किया है तो नीच दिए गए Link से आप Video को Watch कर सकते हो। 
Click On This Link- 👉 

Thank You 😊 Have A Nice Day.

No comments:

Post a Comment