Sunday, November 11, 2018

RSCIT Book PDF | RKCL RSCIT NEW BOOK PDF DOWNLOAD FREE | RKCL COMPUTER COURSE BOOK IN HINDI

RSCIT Book PDF | RKCL RSCIT NEW BOOK PDF DOWNLOAD FREE | RKCL COMPUTER COURSE BOOK IN HINDI-


Rscit Book Pdf, Rscit Book Pdf In Hindi, Rscit Book Pdf Download, Rkcl Book,  Rkcl Book Download, Rscit New Book 2018, Rscit New Book 2018 Pdf.

rscit book, rscit books, rs cit book, RSCIT book PDF, rkcl rscit book pdf free download, how to download rscit book pdf file, rscit ki new book pdf,  rkcl new book in pdf file
RSCIT BOOK PDF

आज की इस पोस्ट में हम निम्न टॉपिक पे हम बात करेंगे -
  1. नई बुक में आपको क्या क्या मिलेगा। 
  2. नई बुक में कितने चैप्टर हैं और उनके बारे में संक्षिप्त विवरण। 
  3. नई बुक अर्थात RSCIT का नया सिलेबस कौन से बैच से शुरू हुआ है। 
  4. नई और पुरानी RSCIT की बुक के बारे में हमारे विचार। 
  5. नई बुक ऑनलाइन कहां से डाउनलोड कर सकते है।

1. नई बुक में आपको क्या क्या मिलेगा :-
RSCIT की नई पुस्तक के अंदर आपको 16 अध्याय मिलेंगे और इसके साथ-साथ आपको अध्याय के बिल्कुल लास्ट के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण शॉर्टकट जो कि हिंदी के अंदर आपको समझा दी गई है और इसी के साथ साथ फुल फॉर्म भी आपको RSCIT की बुक के अंदर प्रदान की गई है जो कि आपके आने वाले एग्जाम्स के अंदर आपकी बहुत ज्यादा मदद करने वाली है। 

2. नई बुक में कितने चैप्टर हैं और उनके बारे में संक्षिप्त विवरण। :-
RSCIT की नई बुक के अंदर Total 16 चैप्टर हैं और 
इन 16 चैप्टरस का संक्षिप्त विवरण निम्न प्रकार है-
(1.) कंप्यूटर से परिचय :
इस अध्याय के अंदर कंप्यूटर का परिचय, कंप्यूटर सिस्टम के लाभ, हार्डवेयर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर के आदि उपयोग को समझाया गया है। 

(2.) कंप्यूटर सिस्टम :
इस अध्याय के अंदर कंप्यूटर सिस्टम के प्रमुख घटक, इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बारे में विस्तार से बताया गया है। और इसके साथ-साथ कंप्यूटर की मेमोरी जो होती है उसको भी अच्छे से समझाया गया है। 

(3.) अपने कंप्यूटर को जानें :
इस अध्याय के अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बात की गई है जिसके अंदर GUI (Graphical User Interface) और डेस्कटॉप के बारे में समझाया गया है।  इसके अलावा विंडो 10 के अंदर किसी भी एप्लीकेशन को हम कैसे रन कर सकते हैं, और किसी फोल्डर या किसी फाइल को कॉपी पेस्ट कैसे किया जाता है और इसके साथ-साथ एंटीवायरस का कहां, और किस प्रकार से उपयोग कर सकते हैं इन सभी बातों को अच्छे से समझाया गया है। 

(4.) इंटरनेट का परिचय : 
इस अध्याय के अंदर आपको बताया गया है कि इंटरनेट क्या है और इसे कैसे चलाते हैं। और इसके अंदर एक वेबसाइट को कैसे खोलना होता है कैसे वेब सर्च करना होता है ईमेल कैसे बनाते हैं। और हम ऑनलाइन बैंकिंग कैसे यूज कर सकते हैं और इसी के साथ साथ मोबाइल भुगतान के बारे में भी अच्छे से बताया गया है। 

(5.) डिजिटल भुगतान और प्लेटफार्म :
इस अध्याय के अंदर ऑनलाइन बैंकिंग को विस्तार से समझाया गया है और इसी के साथ साथ मोबाइल बैंकिंग हम किस प्रकार से कर सकते हैं इससे भी अच्छे से समझाया गया है। 

(6.) इंटरनेट के अनुप्रयोग : 
इस अध्याय के अंदर इकॉमर्स के बारे में सोशल नेटवर्किंग साइट के बारे में इन लर्निंग यानी कि ऑनलाइन शिक्षा के बारे में क्लाउड स्टोरेज जॉब सर्च के बारे में ऑनलाइन आवेदन के बारे में और डिजिटल सिग्नेचर के बारे में बताया गया है। 

(7.) राजस्थान के नागरिकों के लिए डिजिटल सेवाएं :
इस अध्याय के अंदर राजस्थान इ-गवर्नेंस यानी कि राजस्थान सरकार की तरफ से चलाई गई बहुत सारी सेवाएं जो कि ग्रामीणों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही हैं उनके बारे में समझाया गया है जैसे कि e-mitra, भामाशाह योजना, राजस्थान संपर्क आदि के अंतर्गत जितने भी सेवाएं हैं उन सभी को विस्तार से समझाया गया है ताकि उन्हें अपने मोबाइल से ही हम एक्सेस कर सकें। 

(8.) राजस्थान में नागरिक सेवाओं तक पहुंच : 
 इस अध्याय के अंदर एस. एस. ओ. आईडी जिसका पूरा नाम है सिंगल साइन ऑन सुविधा के बारे में बताया गया है और इसी के साथ साथ हम नागरिक सेवाओं को कैसे प्राप्त कर सकते हैं उन सभी के बारे में बताया गया है। 

(9.) नागरिक केंद्रित सेवाओं की जानकारी :
 इस अध्याय में आपको बताया जाएगा कि आधार सेवाएं, आयकर विभाग सेवाएं, पासपोर्ट सेवाएं, टिकट बुकिंग सेवाएं, राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल, एलपीजी सेवा और सदस्यता आदि, आपको समझाया जाएगा किस प्रकार से यूज कर सकते हैं। 

(10.) मोबाइल डिवाइस स्मार्ट फोन के साथ कार्य करना : 
 इस अध्याय के आपको स्मार्टफोन के बारे में बताया जाएगा जो कि आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे आने वाले समय में और उनके अंदर पाई जाने वाली सभी प्रकार की एप्लीकेशन के बारे में आपको बताया जाएगा। 

(11.) माइक्रोसॉफ्ट वर्ड :
 इस अध्याय के अंदर आपको बताया जाएगा कि वर्ड प्रोसेसिंग के साथ आप किस प्रकार से कार्य कर सकते हैं  जैसे आप टेबल बना सकते हो कोई चार्ट बना सकते  हो यह सभी कार्य उसके अंदर आपको सिखाए जाएंगे वो  भी इमेजेस के साथ। 

(12.) माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल :
 इसके अंदर आपको एम एस एक्सेल का परिचय और सीट और वर्क बुक के बारे में बताया जाएगा इसी के साथ-साथ एक्सेल के बेसिक आप को समझाएं जाएंगे। इसी के साथ साथ आपको एक्सेल के महत्वपूर्ण फार्मूला के बारे में बताया जाएगा आप एक्सेल में किस प्रकार से चार्ट बना सकते हैं इसके बारे में भी अच्छे से आपको समझाया जाएगा। 

(13.) माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट :
इस अध्याय के अंदर आपको माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट के परिचय के बारे में बताया जाएगा और इसी के साथ साथ आप कैसे टेंप्लेट का यूज कर सकते हो, आप कैसे नए स्लाइडो को बना सकते हो, आप किस प्रकार से प्रेजेंटेशन का बैकग्राउंड बदल सकते हो, और आप किस प्रकार से एक स्लाइड शो को बनाकर और उसे रन करवा सकते हो, इन सभी महत्वपूर्ण बातों पर इस अध्याय के अंदर गौर किया जाएगा। 

(14.) साइबर सुरक्षा एवं जागरूकता :
 इस अध्याय के अंदर हमें आईटी के समाजिक कानूनों और नैतिक पहलुओं के बारे में समझाया जाएगा हम किस प्रकार से एक सुरक्षित सर्च इंटरनेट पर कर सकते हैं साइबर थ्रेट के प्रकार क्या होते हैं इन सभी के बारे में बताया जाएगा। 

(15.) आपके कंप्यूटर का प्रबंधन :
 इस अध्याय के अंदर हमें बताया जाएगा कि हम विंडोज के लिए यूजर लॉगइन कैसे कर सकते हैं, हम किसी भी प्रोग्राम को इंस्टॉल और अनइनस्टॉल कैसे कर सकते हैं, हम किसी फोल्डर फाइल को कैसे छुपा सकते हैं या फिर किसी फाइल वगैरह पर हम लॉक कैसे लगा सकते हैं इन सभी बातों पर गौर किया जाएगा। 

(16.) कंप्यूटर के अन्य अनुप्रयोग :
इस अध्याय के अंदर आपको बताया जाएगा कि सीडी डीवीडी को हम किस प्रकार से बना सकते हैं प्रिंटर का कैसे उपयोग किया जाता है या फिर पेन ड्राइव को हम किस प्रकार से यूज कर सकते हैं और इसी के साथ साथ विंडो के अंदर इनबिल्ट सॉफ्टवेयर होते हैं उनका उपयोग बताया जाएगा और एमएस ऑफिस दस्तावेज को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करना भी आपको इस अध्याय के अंदर समझाया जाएगा। 

3. नई बुक अर्थात RSCIT का नया सिलेबस कौन से बैच से शुरू हुआ है। :-
RSCIT की नई बुक अर्थात RSCIT का नया सिलेबस जुलाई बैच से शुरू हुआ है जिन स्टूडेंट्स ने जुलाई बैच के अंदर अपना एडमिशन लिया है उनको RSCIT की न्यू बुक पढ़नी चाहिए। 

4. नई और पुरानी RSCIT की बुक के बारे में हमारे विचार। :-
RSCIT की नई और पुरानी बुक में बहुत ज्यादा अंतर हो चुका है जी हां दोस्तों बिल्कुल सही क्योंकि दोस्तों जो RSCIT की पुरानी बुक थी उसके अंदर कुछ ऐसे चैप्टर थे जो कि एडवांस लेवल के थे RSCIT स्टूडेंट के लिए बिल्कुल भी नहीं थे उन चैप्टर को RKCL ने नई बुक में से हटाकर और वहां पर कुछ ऐसे चैप्टर जोड़ दिए गए है जिनको कि हम डेली लाइफ के अंदर यूज करते हैं।  जैसे की भामाशाह कार्ड आदि से जुड़े हुई चैप्टर RSCIT  की नई बुक में आ चुके  है जिसके कारण RSCIT के नए आने वाले एग्जाम बहुत आसान हो जाएंगे। 
RKCL ने सिलेबस चेंज किया है यह बहुत ही अच्छा कदम उन्होंने उठाया है उनको बहुत बहुत धन्यवाद। 

5. नई बुक ऑनलाइन कहां से डाउनलोड कर सकते है। :-
अगर दोस्तों आपको RSCIT की नई बुक का पीडीएफ फॉर्मेट चाहिए तो हम जरूर आपको प्रोवाइड करवाएंगे दोस्तों आपको थोड़ा सा टाइम इंतजार करना है और हम यहां पर नीचे लिंक  देंगे ताकि आप RSCIT की नई बुक को यहां से डाउनलोड कर सकें। 

RSCIT  की नई बुक के बारे में अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो दोस्तों आप से रिक्वेस्ट है इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर जरूर शेयर करें आप इसे फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं यहां पर आपको फेसबुक पर शेयर करने के बहुत सारे बटन मिल जाएंगे 
धन्यवाद आपका बहुत-बहुत तह दिल से......

Rscit Book, Rscit Books, Rs Cit Book, Rscit Book Pdf, Rkcl Rscit Book Pdf Free Download, How To Download Rscit Book Pdf File, Rscit Ki New Book Pdf, Rkcl New Book In Pdf File, Rscit Book Pdf, Rscit Book Pdf In Hindi, Rscit Book Pdf Download, Rkcl Book,  Rkcl Book Download, Rscit New Book 2018, Rscit New Book 2018 Pdf.