Thursday, November 15, 2018

Use of Computer | कंप्यूटर का उपयोग | RSCIT Notes in Hindi 1.4

1.4 Use of Computer :
कंप्यूटर आज लगभग सभी क्षेत्रों में जैसे- शिक्षा, चिकित्सा, वैज्ञानिक अनुसंधान, प्रशासन, परिवहन, रेलवे, रोडवेज, संचार, व्यापार, मनोरंजन, घर, अस्पतालों आदि में इस्तेमाल किया जा रहा है।

यहां हम निम्नलिखित टॉपिक पर बात करने वाले हैं -

1. घरों में कंप्यूटर का उपयोग 
2. शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग
3. कंप्यूटर का व्यवसाय में उपयोग 


1. घरों में कंप्यूटर का उपयोग :- 

A. स्कूली बच्चों के लिए होमवर्क (Homework for School Children) :
ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जो कि स्कूली बच्चे आसानी से कर सकते हैं जैसे कि कोई डॉक्यूमेंट तैयार करना एक्सेल में वर्कशीट बनाना पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार करना आदि कार्य स्कूली बच्चे आसानी से कर सकते हैं कंप्यूटर के द्वारा अपने घर पर रहकर।

B. मनोरंजन (Entertainment) :
कंप्यूटर के उपयोग से हम मनोरंजन भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं जैसे फिल्में और वीडियो देखना संगीत सुनना कोई कंप्यूटर गेम खेलना या फिर लाइव स्ट्रीमिंग करना यह सारे काम आसानी से कर सकते हैं।

C. सामाजिक मीडिया (Social Media) :
लोग सामाजिक मीडिया उपकरणों का प्रयोग करते हैं जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, और गूगल प्लस आदि का हम उपयोग कर सकते हैं इनसे हम चैट कर सकते हैं और वीडियो चैट भी कर सकते हैं।
D. ज्ञान (Knowledge) :
हम अपना ज्ञान इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे बढ़ा सकते हैं जेसे इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध होती हैं जिनमें हम बुक्स वगैरह पढ़ सकते हैं और उन बुक्स को डाउनलोड भी कर सकते हैं तो इस प्रकार हम अपना ज्ञान घर बैठे बढ़ा सकते हैं।

2. शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग :- 

A. स्मार्ट क्लास (Smart Classes) :
आज परंपरागत कक्षाओं को आधुनिक स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित किया जा रहा है जिसकी हमारी जो कक्षाएं होती है उसके अंदर एनिमेशन, वीडियो, चित्र आदि का उपयोग किया जा रहा है जिसके कारण विद्यार्थियों के लंबे समय तक याद भी रहता है और भी बहुत सारी गतिविधियां है जिनसे हमारी क्लास को स्मार्ट बनाने में कंप्यूटर की अहम भूमिका है।
B. ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) :
पहले अगर गांव का विद्यार्थी शहर पढ़ने जाता था तो उसे बहुत ही मुश्किल होती थी और उसका बहुत सारा पैसा बर्बाद होता था पर वर्तमान में ऐसा नहीं है वर्तमान के में आप अपने कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन कोई भी कोर्स अपने घर बैठे कर सकते हो।
C. डिजिटल लाइब्रेरी (Digital Library) :
कंप्यूटर के आने से हमारी जो लाइब्रेरी थी जिसके अंदर बहुत सारी किताबें पढ़ी रहती थी अब वो लिब्रेरी पूरी की पूरी डिजिटल हो चुकी है अगर आपको कोई भी बुक्स चाहिए तो आपको इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी से मिल जाती है।
D. अनुसंधान / परियोजनाएं (Research/Projects) :
विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से आपने प्रोजेक्ट को आसानी से बना सकता है यानी कि इंटरनेट के होने से उसे किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होती।

3. कंप्यूटर का व्यवसाय में उपयोग :-

A. संचार (Communication) : 
 इंटरनेट के आने से हमारे व्यवसाय के अंदर संचार बहुत ही आसानी से होने लगा है जेस की ईमेल भेजना, SMS भेजना, गूगल हैंगआउट का यूज करना वीडियो कॉल करना यह सभी कार्य होने के कारण हमारे व्यवसाय और भी आसान हो चुका है।
B. बिक्री एवं विपणन (Sales And Marketing) :
पहले व्यवसाय के अंदर अगर किसी को सेल्स और मार्केटिंग करनी होती थी तो वह ऑफलाइन तरीकों को यूज करता था जो कि बहुत ही महंगे होते थे, वे अखबार या फिर दीवारों पर पोस्टर लगाकर अपने सामान की मार्केटिंग करते होते थे और दोस्तों वर्तमान में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है वर्तमान के अंदर आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हो जिसे कि डिजिटल मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है और यह ऑफलाइन मार्केटिंग से भी सस्ती होती है और इसके माध्यम से हम अपने सामान को आसानी से सेल कर सकते हैं विज्ञापनों के द्वारा ऑनलाइन विज्ञापनों के द्वारा।
C. मानव संसाधन (Human Resource) :
 आमतौर पर किसी कंपनी का वित्तीय डाटा संभालने के लिए पहले मनुष्य के द्वारा यह कार्य किया जाता था पर वर्तमान के अंदर ऐसा नहीं है वर्तमान के अंदर कंप्यूटरीकृत बहुत सारे सॉफ्टवेयर होते हैं जो कि फाइनेंस वगैरह को मैनेज करते हैं।
D. शिक्षा और प्रशिक्षण (Education And Training) :
शिक्षा और प्रशिक्षण अगर किसी कंपनी को अपने कर्मचारियों के साथ मीटिंग करनी होती है तो वह बहुत ही आसानी से इंटरनेट के द्वारा कर सकती हैं इसी प्रकार ilearn यानी की शिक्षा भी ऑनलाइन होने लगी है और यह दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।