Thursday, May 30, 2019

All Imp* RSCIT Websites For RKCL RSCIT Computer Course | Important Websites for RSCIT Students

All RSCIT Websites For RKCL RSCIT Computer Course - Many RSCIT Websites are used in the RSCIT Computer Course by RKCL. So we will give you full information about all the websites that are use in the RSCIT RKCL Computer Course.

यहाँ पर हम आपको निम्न वेबसाइट की जानकारी देंगे।
rscit website, rkcl rscit official website, rscit ki website, rscit main website, rscit official website, rscit result website, rkcl rscit web portal,

दोस्तों अगर आप RSCIT कंप्यूटर कोर्स कर रहे हो तो आपको पता होना चाहिए की RSCIT Computer Course के लिए ऑनलाइन जानकारी के लिए कौन कौनसी Websites होती हैं।
तो आज हम आपको RSCIT से जुड़ी हुई बहुत महत्वपूर्ण RSCIT Websites के बारे में बताएंगे। जो की निम्न प्रकार हैं-
  1. rkcl.in
  2. vmou.ac.in (rkcl.vmou.ac.in)
  3. myrkcl.com
  4. ilearn.myrkcl.com
आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये ऊपर दी गई सभी RSCIT Websites एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। अर्थात आप एक RSCIT Website से दूसरी RSCIT Website पर आसानी से जा सकते हो। 

1. RKCL.in - यह RKCL की Official Website होती हैं। 
rkcl.in, vmou.ac.in (rkcl.vmou.ac.in), myrkcl.com, ilearn.myrkcl.com,
rkcl.in 
इस RSCIT वेबसाइट पर RKCL से संबंधित जानकारियाँ सांझा की जाती हैं। जैसे RKCL के Events, RKCL के द्वारा कुछ बदलाव करने की सूचनाएं आदि आपको इस RSCIT Website पर मिल जाएगी। 
RKCL Website पर आप देख सकते हो की वर्तमान में RKCL का Director कोन हैं और इसके साथ साथ कौन-कौनसे मेंबर जुड़े हैं। ये सारी जानकारी आप RKCL.in से प्राप्त कर सकते हो। 

2. VMOU.ac.in (rkcl.vmou.ac.in) - यह RSCIT Website VMOU अर्थात "वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा" की Official Website हैं। 
VMOU.ac.in 
इस वेबसाइट का उपयोग केवल RSCIT Website के रूप में नहीं किया जाता। यह कोटा के "वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय" के लिए बनाई गई हैं। 
आपकी जानकारी के लिए बता दें की RKCL के द्वारा RSCIT Computer Course इसी विश्वविद्यालय के माध्यम से करवाया जाता हैं। 
वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा ही RSCIT का Exam करवाया जाता हैं। और आपको जो RSCIT का Certificate मिलेगा वो भी "वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा" की तरफ से दिया जायेगा। 

Q. ये RSCIT Website आपके लिए कैसे मददगार सबित हो सकती हैं ?
Ans. 
1. आप यहां देख सकते हो की RSCIT का Next होने वाला Exam किस Date को होना तय हुआ हैं। 
2. आप यहां से RSCIT Exam की Answer Key Download कर सकते हो, वो भी PDF Format में।  
3. आप यहां से RSCIT Exam का Result देख सकते हो। अगर आप अभी RSCIT का Result देखना चाहते हो तो आपको इस 👉(rkcl.vmou.ac.in) Url पर Click करना होगा।  

अब आप समझ गए होंगे, की ये RSCIT Website एक RSCIT Student के लिए कितनी Important हैं। 

3. MyRKCL.com - यह RSCIT Website RSCIT ज्ञान केंद्र के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ RSCIT Students के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। 
MyRKCL.com 
इस RSCIT Website में सबसे पहले हमे Login करना पड़ता हैं। उसके बाद हम इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसमें Login दो प्रकार से होता हैं।
A. Login As : Channel Partner (यह केवल RSCIT ज्ञान केंद्रों के लिए होता हैं)
B. Login As : Learner (यह RSCIT Students के लिए, जिन्होंने RSCIT में Admission लिया हुआ हैं)

इस वेबसाइट में RSCIT ज्ञान केंद्र द्वारा RSCIT Students के Forms को Online किया जाता हैं और प्रत्येक RSCIT Students की फ़ीस को Conform करने के साथ-साथ और भी बहुत सारे काम इस RSCIT Website पर किये जाते हैं। और इस वेबसाइट को My RKCL Portal के नाम से भी जाना जाता हैं।

प्रत्येक RSCIT Students के लिए ये RSCIT Website बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं। 
अब आप पूछेंगे कैसे, तो वो ऐसे..........अर्थात  अगर आप एक RSCIT Students हो तो आप अपने Learner Code के माध्यम से यहां पर Login (Login As : Learner) कर सकते हो और पता लगा सकते हो की आपका RSCIT का Admission Online Fill किया हुआ हैं या नहीं। इसके साथ आप आप अपने RSCIT Form की पूरी जानकारी देख सकते हो और अगर आप अपने RSCIT Certificate में हुई गलतियों को सुधारना चाहते हो तो वो भी यहां से कर सकते हो।
इतना ही नहीं दोस्तों अभी RSCIT की New Update आई हैं, अगर आप RSCIT Exam में Fail हो जाते हो तो आप Re-Exam भी यहां से Apply कर सकते हो।   

4. ILearn.Myrkcl.com - इस RSCIT Website को प्रत्येक Students के द्वारा उसे किया जाता हैं।
ilearn.myrkcl.com
अगर आपने RSCIT में Admission लिया हैं तो आप जरूर इसका Use करने वाले हो। क्योंकि दोस्तों RSCIT का Internal Exam इसी वेबसाइट के द्वारा करवाय जाता हैं। 
यहां पर भी हमे Login करना होता हैं। 

अभी आपके समझ में आ गया होगा की एक RSCIT Students के लिए Learner Code कितना महत्वपूर्ण होता हैं। तो अगर आपका भी RSCIT में Admission लिया हुआ हैं तो अपना Learner Code लेना मत भूलना।

सबसे पहले तो Thank You So Much इस पोस्ट को पूरा Read करने के लिए। अगर आपको लगता हैं की ये पोस्ट आपके काम की हैं। तो इसे शेयर करने में कंजूसी मत करना।

Again Thank U, Have a Nice Day.☺

No comments:

Post a Comment

Don't Spam Comments